freefirestylishname

त्रुटि 403 - निषिद्ध

#मैं इस पेज को क्यों देखूं?

403 त्रुटियों का आमतौर पर मतलब है कि सर्वर के पास अनुरोधित फ़ाइल या संसाधन को देखने की अनुमति नहीं है। ये त्रुटियां अक्सर आईपी इनकार नियमों, फ़ाइल सुरक्षा या अनुमति समस्याओं के कारण होती हैं।

कई मामलों में यह स्वयं सर्वर के साथ एक वास्तविक समस्या का संकेत नहीं है, बल्कि उस जानकारी के साथ एक समस्या है जिसे अनुरोध के परिणामस्वरूप सर्वर को एक्सेस करने का निर्देश दिया गया है। यह त्रुटि अक्सर आपकी साइट पर किसी समस्या के कारण होती है जिसके लिए हमारी सहायता टीमों द्वारा अतिरिक्त समीक्षा की आवश्यकता हो सकती है।

हमारे सहयोगी स्टाफ़ को इस समस्या का समाधान करने में आपकी सहायता करने में प्रसन्नता होगी। कृपया हमारे लाइव सपोर्ट से संपर्क करें या आगे की सहायता के लिए हमारे तकनीशियनों से प्राप्त किसी भी टिकट का जवाब दें।

#क्या मैं कुछ कर सकता हूँ?

इस त्रुटि कोड के कुछ सामान्य कारण हैं जिनमें व्यक्तिगत स्क्रिप्ट की समस्याएं शामिल हैं जिन्हें अनुरोध पर निष्पादित किया जा सकता है। इनमें से कुछ को पहचानना और दूसरों की तुलना में सही करना आसान है।

फ़ाइल और निर्देशिका स्वामित्व

आप जिस सर्वर पर हैं वह अधिकांश मामलों में अनुप्रयोगों को बहुत विशिष्ट तरीके से चलाता है। सर्वर आमतौर पर अपेक्षा करता है कि फ़ाइलें और निर्देशिका आपके विशिष्ट उपयोगकर्ता के स्वामित्व में होंcPanel उपयोगकर्ता . यदि आपने SSH के माध्यम से स्वयं फ़ाइल स्वामित्व में परिवर्तन किया है, तो कृपया स्वामी और समूह को उचित रूप से रीसेट करें।

फ़ाइल और निर्देशिका अनुमतियाँ

आप जिस सर्वर पर हैं वह अधिकांश मामलों में अनुप्रयोगों को बहुत विशिष्ट तरीके से चलाता है। सर्वर आमतौर पर एचटीएमएल, इमेज और अन्य मीडिया जैसी फाइलों की अनुमति मोड की अपेक्षा करता है644 . सर्वर भी निर्देशिकाओं पर अनुमति मोड को सेट करने की अपेक्षा करता है755अधिकतर मामलों में।

(फाइल सिस्टम अनुमतियों को समझने पर अनुभाग देखें।)

टिप्पणी:यदि अनुमतियाँ पर सेट हैं000 , कृपया टिकट प्रणाली का उपयोग करके हमारी सहायता टीम से संपर्क करें। यह दुरुपयोग या हमारी सेवा की शर्तों के उल्लंघन के परिणामस्वरूप खाता स्तर के निलंबन से संबंधित हो सकता है।

आईपी ​​​​अस्वीकार नियम

.htaccess फ़ाइल में, ऐसे नियम हो सकते हैं जो एक-दूसरे के विरोध में हों या जो साइट पर किसी आईपी पते की पहुंच की अनुमति नहीं दे रहे हों।

यदि आप अपनी .htaccess फ़ाइल में एक विशिष्ट नियम की जाँच करना चाहते हैं तो आप उस विशिष्ट पंक्ति को .htaccess में पंक्ति की शुरुआत में # जोड़कर टिप्पणी कर सकते हैं। परिवर्तन शुरू करने से पहले आपको हमेशा इस फ़ाइल का बैकअप बना लेना चाहिए।

उदाहरण के लिए, यदि .htaccess जैसा दिखता है

आदेश अस्वीकार करें, अनुमति दें
सभी से अनुमति दें
192.168.1.5 . से इनकार
192.168.1.25 से इनकार करें

फिर कुछ इस तरह ट्राई करें

आदेश की अनुमति दें, अस्वीकार करें
सभी से अनुमति दें
#192.168.1.5 से इनकार करें
192.168.1.25 से इनकार करें

हमारे सर्वर प्रशासक आपको सलाह दे सकेंगे कि इस त्रुटि से कैसे बचा जाए यदि यह प्रक्रिया सीमाओं के कारण होती है। कृपया हमारे लाइव सपोर्ट से संपर्क करें या टिकट खोलें। अपनी साइट पर 403 त्रुटि देखने के लिए हमारे सहायक कर्मचारियों के लिए आवश्यक चरणों को शामिल करना सुनिश्चित करें।

#फाइल सिस्टम अनुमतियों को समझना

प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व

पहला पात्र फ़ाइल प्रकार को इंगित करता है और अनुमतियों से संबंधित नहीं है। शेष नौ वर्ण तीन सेटों में हैं, प्रत्येक तीन वर्णों के रूप में अनुमतियों के एक वर्ग का प्रतिनिधित्व करते हैं। आग का सेट उपयोगकर्ता वर्ग का प्रतिनिधित्व करता है। दूसरा सेट समूह वर्ग का प्रतिनिधित्व करता है। तीसरा सेटअन्य वर्ग का प्रतिनिधित्व करता है।

तीन वर्णों में से प्रत्येक पढ़ने, लिखने और अनुमतियों को निष्पादित करने का प्रतिनिधित्व करता है:

  • आरअगर पढ़ने की अनुमति है,-अगर यह नही तो।
  • वूअगर लेखन की अनुमति है,-अगर यह नही तो।
  • एक्सअगर निष्पादन की अनुमति है,-अगर यह नही तो।

प्रतीकात्मक संकेतन के कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं:

  • -आरडब्ल्यूएक्सआरएक्सआरएक्सएक नियमित फ़ाइल जिसके उपयोगकर्ता वर्ग के पास पूर्ण अनुमतियाँ होती हैं और जिसके समूह और अन्य वर्गों में केवल पढ़ने और निष्पादित करने की अनुमति होती है।
  • सीआरडब्ल्यू-आरडब्ल्यू-आर--एक वर्ण विशेष फ़ाइल जिसका उपयोगकर्ता और समूह वर्गों के पास पढ़ने और लिखने की अनुमति है और जिनके अन्य वर्ग के पास केवल पढ़ने की अनुमति है।
  • डीआरएक्स------एक निर्देशिका जिसके उपयोगकर्ता वर्ग ने अनुमतियों को पढ़ा और निष्पादित किया है और जिनके समूह और अन्य वर्गों के पास कोई अनुमति नहीं है।

संख्यात्मक प्रतिनिधित्व

अनुमतियों का प्रतिनिधित्व करने का एक अन्य तरीका एक अष्टक (आधार -8) संकेतन है जैसा कि दिखाया गया है। इस नोटेशन में कम से कम तीन अंक होते हैं। तीन सबसे दाहिने अंकों में से प्रत्येक अनुमतियों के एक अलग घटक का प्रतिनिधित्व करता है:उपयोगकर्ता,समूह, तथाअन्य.

इनमें से प्रत्येक अंक इसके घटक बिट्स का योग है परिणामस्वरूप, विशिष्ट बिट्स योग में जुड़ जाते हैं क्योंकि इसे एक अंक द्वारा दर्शाया जाता है:

  • रीड बिट अपने कुल में 4 जोड़ता है (बाइनरी 100 में),
  • राइट बिट अपने कुल (बाइनरी 010 में) में 2 जोड़ता है, और
  • निष्पादन बिट अपने कुल में 1 जोड़ता है (बाइनरी 001 में)।

ये मान कभी भी अस्पष्ट संयोजन उत्पन्न नहीं करते हैं। प्रत्येक योग अनुमतियों के एक विशिष्ट सेट का प्रतिनिधित्व करता है। अधिक तकनीकी रूप से, यह एक बिट फ़ील्ड का एक ऑक्टल प्रतिनिधित्व है - प्रत्येक बिट एक अलग अनुमति का संदर्भ देता है, और ऑक्टल में एक समय में 3 बिट्स को समूहीकृत करना इन अनुमतियों को समूहबद्ध करने के अनुरूप होता हैउपयोगकर्ता,समूह, तथाअन्य.

अनुमति मोड 0755

4+2+1=7
पढ़ें, लिखें, निष्पादित करें
4+1=5
पढ़ें, निष्पादित करें
4+1=5
पढ़ें, निष्पादित करें

अनुमति मोड 0644

4+2=6
पढ़ना लिखना
4
पढ़ना
4
पढ़ना

#अपनी .htaccess फ़ाइल को कैसे संशोधित करें

यह संभव है कि आपको विभिन्न कारणों से किसी बिंदु पर .htaccess फ़ाइल को संपादित करने की आवश्यकता हो। इस खंड में cPanel में फ़ाइल को संपादित करने का तरीका शामिल है, लेकिन वह नहीं जिसे बदलने की आवश्यकता हो सकती है। (आपको अन्य लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है और उस जानकारी के लिए संसाधन।)

.htaccess फ़ाइल को संपादित करने के कई तरीके हैं

  • फ़ाइल को अपने कंप्यूटर पर संपादित करें और FTP के माध्यम से सर्वर पर अपलोड करें
  • FTP प्रोग्राम के संपादन मोड का उपयोग करें
  • SSH और टेक्स्ट एडिटर का उपयोग करें
  • cPanel में फाइल मैनेजर का प्रयोग करें

अधिकांश लोगों के लिए .htaccess फ़ाइल को संपादित करने का सबसे आसान तरीका cPanel में फ़ाइल प्रबंधक के माध्यम से है।

cPanel के फ़ाइल प्रबंधक में .htaccess फ़ाइलों को कैसे संपादित करें?

कुछ भी करने से पहले, यह सुझाव दिया जाता है कि आप अपनी वेबसाइट का बैकअप लें ताकि कुछ गलत होने पर आप पिछले संस्करण पर वापस जा सकें।

फ़ाइल प्रबंधक खोलें

  1. cPanel में लॉग इन करें।
  2. फ़ाइलें अनुभाग में, पर क्लिक करेंफ़ाइल मैनेजरचिह्न।
  3. के लिए बॉक्स को चेक करेंदस्तावेज़ रूट के लिएऔर ड्रॉप-डाउन मेनू से उस डोमेन नाम का चयन करें जिसे आप एक्सेस करना चाहते हैं।
  4. सुनिश्चित करेंहिडन फाइल्स दिखाएँ (डॉटफाइल्स)" की जाँच कर ली गयी है।
  5. क्लिकजाओ
  6. फ़ाइलों की सूची में .htaccess फ़ाइल देखें। इसे खोजने के लिए आपको स्क्रॉल करना पड़ सकता है।

.htaccess फ़ाइल को संपादित करने के लिए

  1. पर राइट क्लिक करें.htaccess फ़ाइलऔर क्लिक करेंकोड संपादित करें मेनू से। वैकल्पिक रूप से, आप .htaccess फ़ाइल के आइकन पर क्लिक कर सकते हैं और फिर पर क्लिक कर सकते हैंकोड संपादकपृष्ठ के शीर्ष पर आइकन।
  2. आपको एन्कोडिंग के बारे में पूछने वाला एक डायलॉग बॉक्स दिखाई दे सकता है। बस क्लिक करेंसंपादन करना
  3. फ़ाइल को आवश्यकतानुसार संपादित करें।
  4. क्लिकपरिवर्तनों को सुरक्षित करें ऊपरी दाहिने हाथ के कोने में जब किया। परिवर्तन सहेजे जाएंगे।
  5. यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी वेबसाइट का परीक्षण करें कि आपके परिवर्तन सफलतापूर्वक सहेजे गए थे। यदि नहीं, तो त्रुटि को ठीक करें या आपकी साइट के फिर से काम करने तक पिछले संस्करण पर वापस लौटें।
  6. एक बार पूरा होने पर, आप क्लिक कर सकते हैंबंद करना

#फ़ाइल और निर्देशिका अनुमतियों को कैसे संशोधित करें

किसी फ़ाइल या निर्देशिका पर अनुमतियाँ सर्वर को बताती हैं कि उसे किस प्रकार किसी फ़ाइल या निर्देशिका के साथ सहभागिता करने में सक्षम होना चाहिए।

यह खंड cPanel में फ़ाइल अनुमतियों को संपादित करने का तरीका बताता है, लेकिन यह नहीं कि क्या बदलने की आवश्यकता हो सकती है। (अधिक जानकारी के लिए आप क्या कर सकते हैं, इस पर अनुभाग देखें।)

फ़ाइल अनुमतियों को संपादित करने के कई तरीके हैं

  • एफ़टीपी प्रोग्राम का प्रयोग करें
  • SSH और टेक्स्ट एडिटर का उपयोग करें
  • cPanel में फाइल मैनेजर का प्रयोग करें

अधिकांश लोगों के लिए फ़ाइल अनुमतियों को संपादित करने का सबसे आसान तरीका cPanel में फ़ाइल प्रबंधक के माध्यम से है।

cPanel के फ़ाइल प्रबंधक में फ़ाइल अनुमतियों को कैसे संपादित करें

कुछ भी करने से पहले, यह सुझाव दिया जाता है कि आप अपनी वेबसाइट का बैकअप लें ताकि कुछ गलत होने पर आप पिछले संस्करण पर वापस जा सकें।

फ़ाइल प्रबंधक खोलें

  1. cPanel में लॉग इन करें।
  2. फ़ाइलें अनुभाग में, पर क्लिक करेंफ़ाइल मैनेजरचिह्न।
  3. के लिए बॉक्स को चेक करेंदस्तावेज़ रूट के लिएऔर ड्रॉप-डाउन मेनू से उस डोमेन नाम का चयन करें जिसे आप एक्सेस करना चाहते हैं।
  4. सुनिश्चित करेंहिडन फाइल्स दिखाएँ (डॉटफाइल्स)" की जाँच कर ली गयी है।
  5. क्लिकजाओ
  6. फ़ाइलों की सूची में फ़ाइल या निर्देशिका देखें। इसे खोजने के लिए आपको स्क्रॉल करना पड़ सकता है।

अनुमतियों को संपादित करने के लिए

  1. पर राइट क्लिक करेंफ़ाइल या निर्देशिकाऔर क्लिक करेंअनुमतियाँ बदलेंमेनू से।
  2. एक डायलॉग बॉक्स दिखाई देना चाहिए जो आपको सही अनुमतियों का चयन करने या सही अनुमतियों को सेट करने के लिए संख्यात्मक मान का उपयोग करने की अनुमति देता है।
  3. आवश्यकतानुसार फ़ाइल अनुमतियों को संपादित करें।
  4. क्लिकअनुमतियाँ बदलें निचले बाएँ हाथ के कोने में जब किया। परिवर्तन सहेजे जाएंगे।
  5. यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी वेबसाइट का परीक्षण करें कि आपके परिवर्तन सफलतापूर्वक सहेजे गए थे। यदि नहीं, तो त्रुटि को ठीक करें या आपकी साइट के फिर से काम करने तक पिछले संस्करण पर वापस लौटें।
  6. एक बार पूरा होने पर, आप क्लिक कर सकते हैंबंद करना